मौसमी के जूस के लाभ Things To Know Before You Buy

Wiki Article



मौसमी का जूस पीने से त्वचा पर होने वाले दाग धब्बे, मुंहासे और अन्य परेशानियों में भी काफी राहत मिलती है।

ज्ञान वेब पर आपको सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट को पढ़ते रहे और अपना ज्ञान बढाइये।ज्ञान वेब एक इंडियन वेबसाइट है।

संतकबीरनगर। मौसम में बदलाव और फास्ट फूड खाने से बच्चे डायरिया, पेट के इंफेक्शन व उल्टी दस्त से पीड़ित हो रहे हैं। डॉक्टरों ने अभिभावकों को सलाह दी है कि बच्चों को चाऊमीन न खिलाएं और न ही दूषित स्थानों पर जूस व पानी पीने दें। डॉक्टरों के अनुसार तापमान बढ़ने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। इससे पेट से जुड़ी बीमारी होना शुरू हो जाती है।

पेप्टिक अल्सर खुले घावों, पेट या ऊपरी आंत की भीतरी परत पर पाए जाते हैं और यह पेट दर्द का एक व्यापक कारण है। मौसमी रस एसिड प्रणाली में एक क्षारीय प्रतिक्रिया के कारण  गैस्ट्रिक अम्लता को कम करके पेप्टिक अल्सर से राहत प्रदान करता है। सबसे अच्छा परिणाम पाने के लिए आप मौसमी और नींबू के रस का एक मिश्रण पी सकते हैं। गर्म पानी में मौसमी का रस पीने से मुंह के छालों और सांस की बदबू की समस्या खत्म हो जाती है।

जिस कारण हृदय स्वास्थ्य में भी काफी फायदा मिलता है। इस कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मौसमी के फायदे‌ होते हैं।

पुदीना के बारे में जाने तो इसके सेवन के काफी फायदे होते है। परन्तु लोग इसे केवल किसी आम पौधे के तरह समझते है जिसका… 

मौसंबी का रस विटामिन सी से भरपूर है और स्कर्वी का इलाज करने में प्रभावी है.

मौसंबी एक विटामिन सी का बड़ा स्रोत है और यह हमारी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

यह अपने स्वादिष्ट स्वाद के परिणाम के रूप में उल्टी और मतली से बचने में मदद करता है.

मौसमी जूस में मिनरल और पौष्टिक होते हैं. इसमें विटामिन सी व पोटैशियम होता है, जो आपको दिन भर ऊर्जावान बनाए रखता है.

अब इस मिश्रण का सुबह खाली पेट सेवन करें.

मोसंबी का रस है मधुमेह की दवा - Sweet lime juice for diabetics in hindi

मोसंबी का जूस हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है जिससे हमें बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है।यह त्वचा here में होने वाली सूजन को भी दूर करती है और संक्रमण से बचाती है।

सर्दी जुकाम के लिए विटामिन सी बेहद अच्छा होता है। मीठी मौसमी विटामिन सी से समृद्ध होती है और इसे रोजाना खाने से बैक्टीरिया और वायरस के खिलाफ लड़ने में मदद मिलती है और इस तरह इम्यूनिटी बढ़ती है।

Report this wiki page